June 14, 2024

Lucknow- बिजली कटौती को लेकर हुई बड़ी बैठक- यूपीपीसीएल अध्यक्ष ने दिए यह निर्देश

1 min read

राजधानी लखनऊ की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में और बेहतर सुधार हेतु लिये गये अनेक महत्वपूर्ण निर्णय

लखनऊ, 30 मई 2024। राजधानी लखनऊ की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को लेकर आज शक्ति भवन में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गयी। इस बैठक में उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष डाॅ0 आशीष गोयल, प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार तथा निदेशक वितरण जी0डी0 द्विवेदी, प्रबन्ध निदेशक मध्यांचल भवानी सिंह खगरौत सहित डिस्काॅम के निदेशक तथा लेसा अन्तर्गत मुख्य अभियन्ता तथा अधीक्षण अभियन्ता उपस्थित थे। इस बैठक में 1912 से सम्बन्धित अधिकारियों को भी बुलाया गया था।


बैठक में अध्यक्ष डाॅ0 आशीष गोयल ने निर्देशित किया कि भंयकर गर्मी को देखते हुये जहाॅ कहीं भी विद्युत बाधित हो वहाॅ उपभोक्ताओं, जन प्रतिनिधियों तथा मीडिया को सूचित किया जाये कि किन कारणों से आपूर्ति बाधित हुई है और विद्युत बहाली में कितना समय लगेगा। 1912 पर भी इसकी सूचना दी जाये और जब तक विद्युत आपूर्ति बहाल न हो जाये तब तक 1912, स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा मीडिया को अपडेट किया जाये। ऐसा करने से उपभोक्ताओं को समस्या की सही जानकारी रहेगी। जरूरत पडे़ तो लाउडस्पीकर से भी एनाउन्स कराया जाये। उच्चाधिकारी भी आवश्यकतानुसार मौके पर पहुॅचें और परिस्थितियों को संभालने में स्थानीय कार्मिकों का सहयोग करें।

अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि क्ष्तिग्रस्त ट्रांसफार्मर कम से कम समय में बदलें जाये। इसके लिये ट्रांसफार्मर बदलने के लिये प्रयुक्त होने वाले वाहन वर्कशाॅप में तैयार रहें।

उन पर सभी आवश्यक उपकरण भी मौजूद रहें। जिससे ट्रांसफार्मर क्षतिग्रसतता की सूचना पर कम से कम समय में दूसरा ट्रांसफार्मर वहाॅ पहॅुचा दिया जाये। ट्राली ट्रांसफार्मर और गैंग की कही कोई कमी न हो।
अध्यक्ष द्वारा अधिकारियों से संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा यह भी निर्देशित किया कि संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है अतः आपूर्ति में व्यवधान न हो इसके लिये युद्धस्तर पर कार्य करिये।

अध्यक्ष ने कहा कि अभी गर्मी और डिमान्ड बढ़ने की संभावना है इसलिये सभी को ज्यादा सतर्क रहना पड़ेगा। अनुरक्षण कार्यो में लगे ठेकेदारों से बेहतर काम लीजिये जिससे कि कम से कम समय में लोकल फाल्ट या क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर या उपकरण बदले जा सकें।

अध्यक्ष ने यह भी निर्देशित किया कि देर रात्रि तक अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में रहें, फोन उठाये तथा उपभोक्ताओं को सही जानकारी दें। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी कार्मिक अपने अपने तैनाती स्थल पर ही रहें।

उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील करते हुये कहा है कि पावर कारपोरेशन निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये संकल्पबद्ध है। अत्यधिक भीषण तापमान और गर्मी के कारण कुछ समस्यायें आती है जिनका तत्काल निराकरण कराने के निर्देश दिये गये है। अतः आपसे आगृह है कि विद्युत कार्मिकों का सहयोग करें और ऐसा कोई कार्य न करें जिससे विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रखने में समस्या उत्पन्न हो।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)