July 15, 2024

Lucknow:मंडलायुक्त रोशन जैकब ने लखनऊ के मतदाताओं से 20 मई को मतदान करने की अपील की

1 min read

जिन सोसाइटियों में होगा सर्वाधिक मतदान, उनके आर0डब्ल्यू0ए0 को किया जाएगा सम्मानित

-लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान में बहुमंजिला सोसाइटी व कालोनियों के आर0डब्ल्यू0ए0 के प्रतिनिधियों ने ली मतदान की शपथ

मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार, प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी व नगर आयुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह ने मतदाताओं से की अधिक से अधिक संख्या में मतदान की अपील

लखनऊ 18मई2024
लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मर्करी आॅडिटोरियम में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें शहर की विभिन्न कालोनियों व बहुमंजिला सोसाइटी के आर0डब्ल्यू0ए व जन कल्याण समिति के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान मण्डलायुक्त, लखनऊ डाॅ0 रोशन जैकब, जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार, लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी व नगर आयुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए मतदाता शपथ दिलायी।

मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने कहा कि जब भी चुनाव में कम मतदान होता है तो लोग चर्चा करते हैं कि शिक्षित समाज वोट डालने के प्रति उदासीन है। हमें साथ मिलकर इस सोच को बदलना होगा और आगामी 20 मई, 2024 को लखनऊ में होने वाले मतदान में पहले वोट करना होगा। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में लखनऊ की आवाज कितनी बुलंद है, यह हमें मतदान वाले दिन वोट डालने की अपनी ड्यूटी निभाकर दिखाना होगा। मण्डलायुक्त ने कहा कि रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सभी सदस्य चुनाव में प्रशासन के पार्टनर हैं। लिहाजा मतदान के प्रति आपकी भी उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी है, जितनी की प्रशासन के अधिकारियों की है। इसलिए आर0डब्ल्यू0ए0 को यह सुनिश्चित करना होगा कि सोसाइटी का हर एक मतदाता अपने घर से निकल कर वोट डालने जरूर जाए। उन्होंने कहा कि जिन सोसाइटी में सर्वाधिक मतदान होगा, उनके आर0डब्ल्यू0ए0 को सम्मानित किया जाएगा।

इस क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि निर्वाचन/मतदान प्रक्रिया की जानकारी हेतु जनपद स्तर से एक वेबसाइट Boothlocation.in तैयार की गई है। इस वेबसाइट पर मतदान केन्द्र की भौगोलिक स्थिति, वोटर लिस्ट, वोटर स्लिप, बूथ पर कतारबध् मतदाताओ की जानकारी आदि उपलब्ध रहेगी। वोटर्स अपने बूथ की वास्तविक लोकेशन, बूथ पर कतारबद्ध मतदाताओं की जानकारी और संभावित प्रतीक्षा अवधि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, नगर आयुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम लोग अपने बच्चों को परीक्षाएं दिलाने ले जाते हैं, उसी तरह धूप और गर्मी की परवाह किये बगैर हमें वोट डालने जाना होगा।

इस मौके पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि इस बार प्राधिकरण द्वारा शहर के 14 अपार्टमेंट्स में माॅडल मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, जिससे कि बहुमंजिला सोसाइटी में रहने वाले मतदाता अपने आवासीय परिसर में ही मतदान कर सकेंगे। प्राधिकरण के इस प्रयास की समस्त आर0डब्ल्यू0ए0 के पदाधिकारियों द्वारा जमकर सराहना की गयी। उन्होंने बताया कि मतदान वाले दिन निजी वाहन मतदान केन्द्र की 100 मीटर की परिधि तक जा सकेंगे। इससे वोटरों को मतदान केन्द्र तक जाने में किसी तरह की कोई असुविधा नहीं होगी। इसके अलावा आर0टी0ओ0 की तरफ से विभिन्न ग्रुप हाउसिंग व कालोनियों में पर्याप्त संख्या में ई-रिक्शा भी लगाये जा रहे हैं, जिससे बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं व दिव्यांग जनों को बूथ तक जाने में किसी तरह की असुविधा नहीं होगी।

कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी श्री अमित कुमार, आर0टी0ओ0 उदयवीर सिंह, प्राधिकरण के अपर सचिव श्री ज्ञानेन्द्र वर्मा, मुख्य अभियंता श्री अजय कुमार सिंह, वित्त नियंत्रक श्री दीपक सिंह, मुख्य नगर नियोजक श्री के0के0 गौतम व विशेष कार्याधिकारी श्री देवांश त्रिवेदी एवं श्री रवि नंदन सिंह समेत अन्य अधिकारी व अभियंता गण उपस्थित रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)