April 17, 2024

नगर विकास मंत्री ने 193.34 करोड़ रुपये लागत के 1041 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया

1 min read

 

 

लखनऊ : प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए०के० शर्मा ने मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के अंतर्गत तथा कान्हा गौशालाओं के निर्माण संबंधी 193.34 करोड रुपये़ की लागत के 1041 कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के प्रथम चरण में 22 जिलों की 60 निकायों के अंतर्गत 55 निकायों में 92.02 करोड़ रुपये की लागत से 558 कार्यों का लोकार्पण तथा 60 निकायों में 101.32 करोड़ रुपये की लागत से 483 कार्यों का शिलान्यास किया गया। इसमें कान्हा गौशालाओं की 16 परियोजनाएं, सड़क, नाली, फुटपाथ आदि के निर्माण की 786 परियोजनाएं, जल निकासी के लिए नाली-नाले के निर्माण की 88 परियोजनाएं तथा निकायों में विद्यालयों और ऑगनबाड़ी केन्द्रों आदि की 118 परियोजनाएं शामिल हैं।

 

इन सभी परियोजनाओं के धरातल पर आने से 60 निकायों के लाखों नागरिकों को बेहतर सुविधायें मिलेंगी। साथ ही मंत्री  शर्मा ने मेरठ नगर निगम द्वारा निर्मित ‘‘जनसुविधा ऐप’’ का भी उद्घाटन किया। इस ऐप में लोग अपनी शिकायत दर्ज कर त्वरित गति से निस्तारण करा सकेंगे। इस मौके पर मंत्री  शर्मा ने आगरा, अयोध्या, आजमगढ़ समेत लगभग सभी निकायों के महापौर, चेयरमैन, अध्यक्ष व अधिकारियों से ऑनलाइन संवाद कर विकास कार्यों के लिए उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसी भी निकाय में कोई भी कार्य अगर अधूरा है या कोई नया कार्य कराना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द उसका प्रस्ताव बनाकर भेजें। कहा कि सभी निकाय विकास कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समयबद्ध रूप से पूर्ण कर वहां के रहने वाली जनता को उच्च कोटि की नागरिक सुविधायें देने का प्रयास करें।

 

 

नगर विकास मंत्री  ए०के० शर्मा ने बुधवार को जल निगम फील्ड हास्टल ‘‘संगम’’ में नगर विकास राज्यमंत्री  राकेश राठौर ’गुरु’, की उपस्थिति में 05 नगर निगमों, 10 नगर पालिका परिषदों, 45 नगर पंचायतों में विकास कार्यों का लोगार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नगर सृजन योजनान्तर्गत 10 नगर निगमों का सीमा विस्तार 04 नगर पालिका परिषदों का उच्चीकरण, 42 नगर पालिका परिषदों एवं 72 नगर पंचायतों का सीमा विस्तार तथा 112 नयी नगर पंचायतों का गठन किया गया।

 

योजनान्तर्गत मार्ग निर्माण, जल निकासी हेतु नाला-नाली का निर्माण, सड़कों का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, सामुदायिक केन्द्रों, कल्याण मण्डप, कार्यालय भवन, स्कूल व ऑगनबाड़ी केन्द्रों, प्रमुख चौराहों, पार्कों व उद्यानों का विकास एवं सौन्दर्यीकरण, मुख्य व्यापारिक क्षेत्रों का सौन्दर्यीकरण आदि कार्य कराये जा रहे। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में नागरिकों के जीवन स्तर और सुख-सुविधाओं को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा। आने वाली पीढ़ी एवं बच्चों का भविष्य कैसे संवारा जाए, उन्हें बेहतर व स्वास्थ्यप्रद पर्यावरण मिले इस पर कार्य किया जा रहा। नगर विकास विभाग अब उन कार्यों को भी कर रहा जो कि तकनीकी रूप से उसके अन्तर्गत नहीं आता है। प्रदेश की योगी सरकार सभी के सहयोग से उत्तर प्रदेश को विकसित प्रदेश बना रही।

 

नगर विकास मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत किये गये 101.32 करोड़ रुपये की लागत से 483 परियोजनाओं के शिलान्यास में 84.47 करोड़ रुपये की लागत से सड़क, नाली, फुटपाथ की 386 परियोजनाएं, 8.46 करोड़ रुपये की लागत से जल निकासी की 33 परियोजनाएं, 1.45 करोड़ रुपये की पार्क व हरित क्षेत्र की 07, 3.84 करोड़ रुपये की विद्यालय मरम्मत व ऑगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण की 36 परियोजनाएं, 45 लाख रुपये से 02 मुख्य व्यापारिक क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण का कार्य, 0.9 लाख रुपये से एक मुख्य चौराहे का सौन्दर्यीकरण, 1.22 करोड़ रुपये की 14 स्ट्रीट लाइटों का निर्माण, 1.17 करोड़ रुपये के तीन सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण, 17 लाख रुपये से एक लाभार्थी परक सेवा विकसित की जाएगी।

 

इसी प्रकार 92.02 करोड़ रुपये की लागत से लोकार्पित 558 कार्यों में से 76.12 करोड़ रुपये की सड़क, नाली व फुटपाथ की 399 परियोजनाएं, 7.16 करोड़ रुपये की लागत से 55 जल निकासी की परियोजनाएं, 1.17 करोड़ रुपये की 05 पार्क व हरित क्षेत्र की परियोजनाएं, 5.57 करोड़ रुपये की लागत से विद्यालय मरम्मत व ऑगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण की 82 परियोजनाएं, 1.18 करोड़ रुपये की 09 पेयजल की, 34 लाख रुपये की 01 मुख्य व्यापारिक क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण का कार्य, 17 लाख रुपये से 01 मुख्य चौराहे का सौन्दर्यीकरण, 31 लाख रुपये से 06 स्ट्रीट लाइटों का निर्माण कार्य पूरा कराकर जनता को समर्पित किया गया।
कार्यक्रम में सचिव नगर विकास  अजय कुमार शुक्ला, निदेशक नगरीय निकाय  नितिन बंसल , विशेष सचिव  राजेन्द्र पेन्सिया, अपर निदेशक डॉ. असलम अंसारी के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे तथा इन सभी निकायों के महापौर, चेयरमैन, अध्यक्ष, अधिकारी, पार्षद, सभासद एवं गणमान्य नागरिक वर्चुअल प्रतिभाग किया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)