April 17, 2024

किशोरियों ने ली स्वास्थ्य मेले में किशोर स्वास्थ्य की सेवाएँ

1 min read

जरवल, बहराइच. परिवार नियोजन की सेवाओं की पहुँच तथा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मोबियस फाउंडेशन की वित्तीय सहायता से पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा उम्मीद परियोजना का संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सक्रिय सहयोग से उम्मीद परियोजना के अंतर्गत रिठौरा ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया।
इस स्वास्थ्य मेले में मुख्य अतिथि के रूप में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी  अरविन्द सिंह ने सभी विभागों के साझा प्रयास द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ लेने के लिए अधिक से अधिक समुदाय हो आगे आने को कहा,उनके द्वारा आई.सी.डी.एस द्वारा आयोजित कार्यक्रम के तहत अन्नप्राशन तथा उपस्थित महिला का गोदभराई किया गया ।

मोबिअस फाउंडेशन के प्रतिनिधि श्री प्रभात कुमार ने बताया कि लडकियों की शादी 18 वर्ष से पहले ही हो जाती है,और यह एक कानूनन अपराध है। उन्होंने बताया कि आकार परियोजना के तहत उम्मीद परियोजना द्वारा चलाया जा रहा बाल विवाह के विरुद्ध अभियान के अंतर्गत शपथ कार्यक्रम, पोस्टर, सेल्फी, वीडियों संदेश आदि के माध्यम से जन जागरूकता कार्य किया जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप इस अभियान को प्रत्येक गाँव तक पहुँचाना एवं उन्हें जागरूक किया जा रहा है ।

राजकीय बालिका विद्यालय की प्रवक्ता सुश्री कीर्ति ने कहा उनके विद्यालय में इस विषयक कार्यक्रम में द्वारा किशोरियों को जानकारी दी गयी,और उनके द्वारा वीडियों सन्देश को जनपद स्तर पर पुरस्कृत भी किया गया है । मेले के द्वारा परिवार नियोजन परामर्श एवं स्वास्थ्य सुविधा को प्रत्येक गाँव के प्रत्येक दम्पत्ति तक पहुँचाया जा रहा है।

मेले में नेत्र रोग विशेषज्ञ  शैलेन्द्र कुमार रावत द्वारा नेत्र परीक्षण किया गया और इससे सम्बन्धित सेवाएँ दी गयी
कार्यक्रम में अतिथि के रूप में  राजेश सिंह,अपर विकास अधिकारी ने बाल विवाह के दुष्प्रभाव को बताते हुए कहा कि जब एक लड़की पडती है तो परिवार सक्षम होता है और लड़का पढता है तो एक व्यक्ति पढ़ता है, इसलिए पहले पढाई फिर सगाई।

इसी क्रम में बाल विवाह के विरुद्ध अभियान हेतु सभी अतिथियों द्वारा पोस्टर का अनावरण किया गया और उपस्थित समुदाय द्वारा शपथ ली गई।

 

 

इस मेंले में विभिन्न विभागों के स्टाल के साथ साथ पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया द्वारा उम्मीद परियोजना के अंतर्गत परिवार नियोजन व् किशोर स्वास्थ्य के साथ खेलो और जीतो स्टाल के माध्यम से जानकारियाँ दी गयी और विजेताओं को गिफ्ट भी दिए गए।स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपस्थित सी.एच.ओ.,डॉक्टर और ए.एन.एम. के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओं और बच्चों तथा किशोर-किशोरियों का स्वास्थ्य जाँच एवं दवा वितरण किया गया। नवदम्पत्तियों को शगुन किट का वितरण किया गया। साथ ही आई.सी.डी.एस. द्वारा अन्नप्राशन एवं गोदभराई कराया गया

 

कार्यक्रम में परिवार नियोजन साधनों के बारें में बताया गया की सभी स्वास्थ्य केंद्र से निःशुल्क कंडोम, माला-एन,छाया गोली, प्राप्त किया जा सकता है और कॉपर टी एवं अंतरा के साथ परिवार पूरा होने पर नसबंदी की सेवा भी प्राप्त की जा सकती है। सभी साधन सुरक्षित है एवं इसके अपने अपने कार्य करने के तरीके है। जिसमें लोगों ने आगे आकर कार्यक्रम में सहभागिता की।

 

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में स्वास्थ्य विभाग, आई.सी.डी.एस., आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, पंचायती राज, भारत स्काउट और गाइड आदि की उपस्थिति रही ।
कार्यक्रम में उपरोक्त के पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया से अभिषेक पाठक, राजीव,एवं सेव अ मदर से बिंदु,अवधेश और फील्ड फैसिलिटेटर की उपस्थिति रही।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)