September 21, 2024

Lucknow:LDA मे लगी जनता अदालत 46 में से 12 मामले उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने निपटाए

1 min read

एलडीएः जनता अदालत में आये 46 प्रकरणों में से 12 का मौके पर हुआ निस्तारण

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार व सचिव विवेक श्रीवास्तव ने जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना और अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिये

लखनऊ विकास प्राधिकरण में गुरूवार को प्राधिकरण दिवस/जनता अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान नामांतरण, रजिस्ट्री, फ्री-होल्ड व अवैध निर्माण आदि से सम्बंधित कुल 46 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 12 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। वहीं, शेष प्रकरणों के निस्तारण के सम्बंध में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार द्वारा समय-सीमा निर्धारित करते हुए अधिकारियों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि जन सामान्य एवं आवंटियों की समस्याओं एवं उनके कार्यों को त्वरित गति से शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित किये जाने के उद्देश्य से गुरूवार को प्राधिकरण भवन के कमेटी हाॅल में “प्राधिकरण दिवस/जनता अदालत“ का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार व सचिव विवेक श्रीवास्तव द्वारा जनता अदालत में उपस्थित होकर जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना गया।

जनता अदालत में पहुंचे कानपुर रोड, एलडीए कालोनी के सेक्टर-एम1 निवासी रामकुमार ठाकुर ने प्रार्थना पत्र दिया कि उनके आवास के पास सार्वजनिक रास्ते पर दबंगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है, जिससे लोगों की आवाजाही बाधित हो गयी है। इस पर उपाध्यक्ष ने सम्बंधित अधिकारियों को तीन दिन के अंदर स्थल निरीक्षण करके कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। इसी तरह गोमती नगर के विराज खण्ड निवासी धीरज पाल सिंह ने प्रार्थना पत्र दिया कि उनके पड़ोसी ने सड़क पर गेट लगवाकर पानी की बोरिंग करा ली है, जिससे गाड़ी खड़ी करने को लेकर अक्सर विवाद होता है। इस पर उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन जोन-1 के अधिकारियों को स्थल निरीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

 

इसके अलावा गोमती नगर के राप्ती अपार्टमेंट में रहने वाली डाॅ0 विन्धवासिनी सिंह ने प्रार्थना पत्र दिया के उनके द्वारा गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-4 में आवंटित भूखण्ड पर भवन का निर्माण कराया जा रहा था। जिसे एलडीए द्वारा सील कर दिया गया है, जबकि निर्माण कार्य स्वीकृत मानचित्र के अनुरूप ही है। इस पर उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन टीम को निर्देश दिये कि पुनः स्थल निरीक्षण करके जांच कर लें तथा निर्माण कार्य मानचित्र के अनुरूप होने पर सील खोलने की कार्यवाही निष्पादित करायी जाए। इसके अतिरिक्त राजाजीपुरम निवासी सुभाष चन्द्र शर्मा ने प्रार्थना पत्र दिया कि उन्हें बसन्तकुंज योजना में आश्रयहीन भवन संख्या-एस-2/433 आवंटित है, लेकिन भवन का कब्जा नहीं मिला है। इस पर उपाध्यक्ष ने सम्बंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर प्रकरण का परीक्षण कराकर आवंटी को कब्जा दिलाने के निर्देश दिये।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *