February 26, 2024

MATHURA: बरसाना की लट्ठमार होली की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने खींचा खाका

1 min read

बरसाना की लट्ठमार होली की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने खींचा खाका
—————————————
अधिकारियों ने बरसाना की गलियां का किया स्थलीय निरीक्षण
– 18 मार्च को होगी बरसाना की रंगीली होली
———————————————–

बरसाना-पवन शर्मा उर्फ पवन भट्ट

मथुरा। नंदगांव की लड्डू एवं बरसाना की लठमार होली की तैयारियों को लेकर शनिवार को एसडीएम के नेतृत्व में अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई ,जिसमें व्यवस्थाओं और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर चर्चा की गई।

बरसाना स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में हुई बैठक में एसडीएम के स्वर तल्ख रहे। उन्होंने कहा, बरसाना की लट्ठमार होली 18 मार्च को है। दूरदराज ही नहीं विदेशों से भी लोग उस होली को देखने आते हैं। आगंतुक को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो ,यही प्रशासन की परीक्षा है। उन्होंने कहा, आवश्यकतानुरूप संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी बरसाना की मेला ड्यूटी में लगाए जाएंगे। कहा, इस बार सिन्थेटिक गुलाल का भी प्रयोग नहीं हो सकेगा।

शरारती तत्वों के ऊपर भी विशेष नजर रखी जाएगी। बैठक के बाद अधिकारियों ने बरसाना की गलियों का स्थलीय निरीक्षण किया। बैठक में एसडीएम गोवर्धन मयंक गोस्वामी के साथ क्षेत्राधिकारी आलोक सिंह, बरसाना चेयरमैन प्रतिनिधि पदम फौजी, थाना प्रभारी अरविंद कुमार निर्वाल, ईओ नगर पंचायत बरसाना, पुलिस प्रशासन, मंदिर श्री लाडली जी महाराज रिसीवर रास बिहारी गोस्वामी, सभासदगण,ट्रान्सपोर्ट आदि विभागों के अधिकारी बैठक मे मौजूद रहे।


———————————————-
बसंत पंचमी से चढ़ने लगते हैं होली के रंग परवान

बताते चलें 14 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन से होली का डांडा गढ़ने के साथ ही बृज में होली का हुड़दंग..रंग..खुमार परवान चढ़ने लग जाता है। जगह जगह लठामार होली और हुंरगा शुरू हो जाता है। यह क्रम 18 मार्च से शुरू हो जाएगा और पूरे माह रंगों की बृज में बरसात होगी।
———————————————-
इन मंदिरों में होगी होली की धूम

इस दिन वृंदावन में रंगजी मंदिर में बसंती कमरा सजेगा। बस फिर ब्रज में चालीस दिवसीय होलिकोत्सव की शुरुआत हो जाएगी । हर साल की तरह इस बार भी हुरियारिन , हुरयारे होली के लिए मचलने लगे हैं। यहां से नंदगांव, गोकुल, श्रीकृष्ण जन्मभूमि होते हुए फालैन के होलिका दहन से बलदाऊ की नगरी में हुरंगा तक कारवां पहुंचता है।

ब्रज की होली के मुख्य आयोजन

17 मार्चः बरसाना के श्रीजी मंदिर बरसाना में लड्डू होली मनाई जाएगी

18 मार्चः बरसाना की मुख्य लट्ठमार होली खेली जाएगी

19 मार्चः नंदगांव के नंद भवन में लट्ठमार होली खेली जाएगी

21 मार्चः वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में फूलवालों की होली मनाई जाएगी इसके साथ ही रंगभरी एकादशी पर वृन्दावन में होली मनाई जाएगी

21 मार्चः मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्मस्थान मंदिर और पूरे मथुरा में विशेष आयोजन होगा और होली भी मनाई जाएगी

22 मार्चः गोकुल होली मनाई जाएगी और रमणरेती दर्शन किए जाएंगे

24 मार्चः होलिका दहन (होली अग्नि), द्वारकाधीश मंदिर डोला और मथुरा विश्राम घाट, बांके बिहारी वृन्दावन में होलिका दहन किया जाएगा

25 मार्चः द्वारकाधीश बृज में धुलंडी होली मनाई जाएगी. इसमें टेसू फूल अबीर गुलाल होली और रंग बिरंगे पानी की होली खेली जाएगी

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)