September 8, 2024

Lucknow:शहर में साफ सफाई को लेकर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने दिए निर्देश

1 min read

लखनऊ ,नगर आयुक्त  इंद्रजीत सिंह  के द्वारा शहर में साफ सफाई इत्यादि व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने एवं निगम द्वारा दी जा रही सेवाओं को गति प्रदान करने के उद्देश्य से समय समय पर निरीक्षण किया जाता है, तो त्यौहारों के दृष्टिगत भी उनके द्वारा निरीक्षण कर स्थितियों का जायजा लिया जा रहा है। जिस क्रम में आज ज़ोन 05 क्षेत्र का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए।

 

 

जिसमे गुरुनानक नगर वार्ड व गीतापल्ली वार्ड (आंशिक) का निरीक्षण किया। जहां नटखेड़ा, जयप्रकाश नगर, विशेसन नगर, दामोदर नगर, पूरन नगर मस्जिद, गोपालपुरी VIP रोड (गीतापल्ली वार्ड) के क्षेत्रों में नाले नालियों इत्यादि जलभराव प्वाइंट चिन्हित कर डीप ड्रेन क्लीनिंग के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए निर्देश नगर अभियंता जलकल को दिए गए।

 

तदक्रम में पूरन नगर मस्जिद के पास तालाब की जमीन पर अवैध कब्जे के संबंध में उसकी जांच करवा कर कार्यवाही किये जाने के निर्देश प्रभारी अधिकारी संपत्ति को दिए गए।

 

इसके अतिरिक्त प्रेम नगर अंतर्गत सुअर वाली गली गुप्ता मार्किट के पास गली में GVP प्वाइंट की कई बार सफाई कराए जाने के बाद भी प्वाइंट के स्थायी समाधान के लिए इंटरलॉकिंग कर वृक्षरोपण कराये जाने के निर्देश नगर अभियंता को दिए गए। साथ ही वार्ड में खाली पड़े प्लॉटों की साफ सफाई कराये जाने के निर्देश जोनल सेनेटरी अधिकारी को दिए गए। साथ ही वार्ड अंतर्गत जोहदाखेड़ा में स्थित मंदिर के पास मौजूद नलकूप को रिबोर कराये जाने के निर्देश नगर अभियंता जल कल को दिए गए।

 

 

शराफत नगर पुलिस चौकी के पास बने प्राइमरी पाठशाला के नवीनीकरण के निर्देश नगर अभियंता को दिए गए।

गीतापल्ली वार्ड अंतर्गत हाई टेंशन रोड पर जलनिकासी की समस्या के त्वरित निस्तारण हेतु ड्राई नालों के ऊपर के पत्थर हटा कर वृहद रूप से साफ सफाई कराये जाने के निर्देश नगर अभियंता को दिए गए।

इसके अतिरिक्त वार्ड के सुपरवाइजरों द्वारा स्थानीय लोगों की सुनवाई व सहयोह न किये जाने जैसी जन शिकायतों के आधार पर कार्यदाई संस्था साईं ट्रेडर्स के सुपरवाइजरों को संख्त चेतावनी दी और जन सहयोग किये जाने व अपनी कार्यवाही का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ किये जाने के संख्त निर्देश जारी किए।

साथ ही क्षेत्र में वृहद रूप से अभियान चलाकर साफ सफाई, नालियों की सफाई, फॉगिंग एवं एंटीलार्वा का छिड़काव हो रहा था, जिसे और अधिक तेजी के साथ कराए जाने हेतु आदेशित किया गया।

उक्त निरीक्षण में, मा.क्षेत्रीय पार्षद पीयूष दीवान, अपर नगर आयुक्त  अवनींद्र कुमार, जोनल अधिकारी संगीता कुमारी के साथ चीफ इंजीनियर सिविल व समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे। नगर आयुक्त जी ने क्षेत्र के लोगो से उनकी समस्याएं जानी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *