September 8, 2024

एफएसडीए की टीम ने लिए 11 खाद्यय पदार्थ के नमूने-

1 min read

 

राजधानी लखनऊ में त्योहारों के मद्देनजर एफएसडीए विभाग की टीम ने लखनऊ के विभिन्न दुकानों से 11 नमूने लिए, लगातार मिल नहीं मिलावट की सूचना के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में लखनऊ के कई इलाकों से 11 नमूने लिए गए इन नमूनों में खास तौर पर कुट्टू का आटा सिंघाड़े का आटा मूंगफली दाना तेल आदि शामिल है।

 

एफएसडीए के अभिहित अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इन नमूनों को प्रयोगशाला में भेजा जाएगा जांच रिपोर्ट आने के बाद यदि इसमें कमी पाई जाती है तो संबंधित प्रतिष्ठान के ऊपर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उ0प्र0 लखनऊ एवं जिलाधिकारी लखनऊ के निर्देश के क्रम में नवरात्रि व दशहरा पर्व के अवसर पर मिलावटी खाद्य पदार्थो (विशेषकर कुट्टू आटा] सिघाड़ा आटा] फलाहारी आदि) की बिक्री पर रोकथाम हेतु की गयी प्रवर्तन कार्यवाही के तहत विभिन्न प्रतिष्ठानों/स्थलों का निरीक्षण करते हुए नमूने संग्रहित किये गये। संग्रहित नमूनो का विवरण निम्नवत् है-

 

 

क्र0 सं0 खाद्य पदार्थ प्रतिष्ठान का नाम व पता
1 हींग स्पेन्सर्स रिटेल विकास नगर लखनऊ
2 गुड़ स्पेन्सर्स रिटेल विकास नगर लखनऊ
3 चीनी स्पेन्सर्स रिटेल विकास नगर लखनऊ
4 सरसो का तेल स्पेन्सर्स रिटेल विकास नगर लखनऊ
5 खजूर स्पेन्सर्स रिटेल विकास नगर लखनऊ
6 सिंघाड़ा आटा साहू जनरल स्टोर फैजुल्लागंज लखनऊ
7 दही ओम नमह शिवायः दूध डेरी फैजुल्लागंज लखनऊ
8 साबूदाना संदीप जनरल स्टोर फैजुल्लागंज लखनऊ
9 कच्ची घानी सरसो का तेल चैरसिया जनरल स्टोर विश्वास खण्ड गोमती नगर लखनऊ
10 पनीर श्री श्याम दुध डेरी अलीगंज लखनऊ
11 किशमिश लतीफ एंड सन्स चैक लखनऊ

 

इस प्रकार उपरोक्त प्रतिष्ठानों से कुल 11 नमूने संग्रहित कर विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किया गया है रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत अग्रिम विधिक कार्यवाही संचालित की जाएगी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *