September 8, 2024

परिवहन मंत्री ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 19 जनवरी से 26 जनवरी एवं उसके पश्चात की तैयारियों के संबंध में दिए निर्देश

1 min read

 

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम के अधिकारियों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम अवधि दिनांक 19 जनवरी 2024 से 26 जनवरी 2024 तक व अपेक्षानुसार यथा विस्तारित अवधि में बसों के संचालन के सम्बन्ध में निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त अवशेष कार्यों को चिन्हित कर प्रत्येक कार्य के लिए उत्तरदायी अधिकारी / कर्मचारी को नाम-निर्दिष्ट कर दायित्व देने का कार्य अविलम्ब पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

 

 

परिवहन मंत्री ने कहा कि अयोध्या बस स्टेशन पर पेन्ट, साइनेज व प्राण प्रतिष्ठा अवसर से सम्बन्धित प्रासंगिक जनोपयोगी सूचनाओं के डिस्प्ले कार्य को पूर्ण कराए। इन और आउट गेट पर साइन बोर्ड पर लगाये तथा प्रकाश व्यवस्था पूर्ण कराए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के आगमन के समय पर यात्रियों को अविलम्ब रवाना करने हेतु नगर बसें उपलब्ध कराने हेतु नगर निदेशालय द्वारा विनिर्दिष्ट कार्य योजना अनुसार व कलर स्कीम के अनुरूप बसों पर पहचान-बोधक स्टीकर लगाये जायें। प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर मार्ग का नम्बर, नाम व बसों के सूचक रंग तथा अयोध्या नगर का रोडमैप प्रदर्शित किया जाय, ताकि आगंतुकों को जानकारी करने की आवश्यकता न्यूनतम हो जाये। हेल्प डेस्क निकास द्वार पर सम्पूर्ण उपयोगी विवरण के साथ फ्लेक्स लगायी जाएं एवं रेलवे कर्मियों से नगरीय परिवहन की कार्यवाहियाँ उचित रूप से संक्रमित व समेकित कर ली जाए ताकि किसी प्रकार की भ्रान्ति, दुविधा व द्वैधता न रहे। प्रत्येक स्टेशन पर अधिकारी/सुपरवाइजर की ड्यूटी सम्पूर्ण समारोह अवधि के लिए लगायी जाए, जिन्हे उचित संख्या में सहकर्मी दिये जाएं। समस्त अधिकारी / सुपरवाइजर / कार्मियों के नाम, पदनाम तथा मोबाइल नम्बर बोर्ड पर प्रदर्शित हो व इस कार्यक्रम में लगे प्रत्येक कार्मिक के पास हो ताकि सम्पर्क बना रहें।

 

कर्मियों की नाम पट्टिका का नगर बस भी अंकित हो। प्रत्येक प्रतिभागी को उसके कर्तव्य, दायित्व, कार्य स्थल, कार्य समय, उसके अधीन कार्मियों सहित उस अधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर उपलब्ध हो, जिसे उसको रिपोर्ट करना है। बसों के पंजीयन नम्बर, सम्बद्धता इकाई, उसके चालक / परिचालक के नाम व मोबाइल नम्बर भी बसों के संचरण से जुड़े प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी के पास हो।

 

 

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए कि विभिन्न कार्य स्थलों पर बसें जाम में न फंसे, इसके लिये सड़को से अस्थायी अवरोध सम्बन्धित अधिकारियों से हटावाए। नगर विकास विभाग के तत्वाधान में नगरीय बसों के संचालन में सर्व-सम्बन्धित से यथोचित सहयोग लें।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए कि किसी भी मार्ग पर आस पास क्षेत्र से अयोध्या नगर तक कोई वाहन ब्रेकडाउन व दुर्घटनाग्रस्त अवस्था में सड़क पर खड़ी न रहे यह सुनिश्चित करें। वाहन को प्रत्येक दशा में अविलम्ब मरम्मत कराकर रवाना किया जाए व हटा लिया जाय। प्रत्येक निगम वस साफ व धुली हो, बस के अन्दर कूड़ा न हो, रामधुन बज रही हो, चालक / परिचालक वर्दी में हो, मार्ग पर प्रवर्तन कार्मिक सतत कार्यरत हो, बसों में ओवरलोडिंग न हो, बसों का संचरण सुरक्षित व निरापद हो, नशा व दुर्व्यवहार के प्रकरण न हों। मार्गों पर कार्यशील यात्री प्लाजा 24 घंटे कार्यशील रहें व मात्र निरामिष भोजन सहित उत्तम सुविधाएं उपलब्ध कराएं। मार्ग पर निगम का कोई वाहन ब्रेकडाउन अथवा दुर्घटनाग्रस्त स्थिति में न रहे। वाहन निर्धारित गतिसीमा में चलें।

 

 

जी एम ऑपरेशन  मनोज पुंडीर ने परिवहन मंत्री के निर्देशों के अनुपालन में बताया कि अयोध्या के लिए 04 सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं 04 प्रवर्तन दलों के यातायात अधीक्षक, उनकी कार व सहकर्मियों सहित उपलब्ध कराये जा रहें है ताकि संचरण व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की चूक न रहे। इस जनशक्ति सहित अपने अधीन कार्यबल की सेवाओं का उपयोग प्राण प्रतिष्ठा उपलक्ष्य की सफलता हेतु नियोजित करें।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *