February 26, 2024

GONDA: जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया श्री अन्न” की फसलों का पोषकीय महत्व

1 min read

 

👉जनपद स्तरीय प्रदर्शन एवं रोड -शो कार्यक्रम का मा० जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम ने किया शुभारंभ

👉जनपद स्तरीय कार्यशाला में किसानों को “श्री अन्न” के संबंध में दी गई जानकारी

उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद स्तरीय प्रदर्शन एवं रोड शो कार्यक्रम को जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मौली के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार से टाउन हॉल गांधी मैदान गोंडा के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसके उपरांत टाउन हॉल गोंडा में दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्र, जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मोली के द्वारा किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में कृषि विभाग द्वारा किसानों के लिए संचालित कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए किसानों को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने अपने उद्बोधन में “श्री अन्न” की फसलों के पोषकीय महत्व के संबंध में चर्चा करते हुए किसानों को इसके उत्पादन के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कुपोषण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए “श्री अन्न” से बने हुए खाद्य पदार्थों को अपने आहार में सम्मिलित किया जाना अत्यंत आवश्यक है।
मुख्य विकास अधिकारी एम.अरून्मोली ने अपने संबोधन में किसानों का आह्वान किया कि वे मिलेट्स से बने खाद्य पदार्थों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट के साथ ही साथ कैल्शियम, पोटेशियम आदि मिनरल्स से भरपूर होने के कारण सुपर फूड के नाम से जाने जाते हैं। उप कृषि निदेशक प्रेम कुमार ठाकुर ने किसानों को मिलेट्स की फसलों से होने वाले लाभ के विषय में बताते हुए उनसे आग्रह किया कि वे जनपद में फिर से श्री अन्न के फसलों की खेती का रकबा बढ़ाएं।

कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर के वैज्ञानिक डॉ० राम लखन सिंह ने मिलेट्स फसलों के उत्पादन तकनीक के विषय में चर्चा किया। इसके अतिरिक्त कृषि विज्ञान केंद्र गोपाल ग्राम के वैज्ञानिक डॉ० अंकित तिवारी ने मिलेट्स अथवा “श्री अन्न” फसलों को जैविक विधि से किस प्रकार से उत्पादित किया जाए इसके विषय में जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद ने किसानों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्राविधिक सहायक आरपीएन सिंह के द्वारा किया गया।


इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी पारसराम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों एवं प्रतिष्ठानों द्वारा अपने स्टाल भी लगाए गए। कार्यक्रम के आयोजन में वरिष्ठ सहायक कृष्ण कुमार मिश्र के द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)