September 21, 2024

अवैध निर्माण पर एलडीए की बड़ी कार्यवाई, एक साथ 3 जोनों में हुई कार्यवाई –

1 min read

नारायन बिल्डटेक ग्रुप की अवैध प्लाटिंग पर चला बुलडोजर, फैमिली बाजार समेत 06 अवैध निर्माण सील

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर प्रवर्तन जोन-1, जोन-4 व जोन-7 की टीम ने की कार्यवाही

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर शहर में अवैध निर्माण व प्लाटिंग के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के क्रम में प्रवर्तन टीम ने गुरूवार को बड़ी कार्यवाही की। इसके अंतर्गत बी0के0टी0 में नारायन बिल्डटेक ग्रुप द्वारा 25 बीघा क्षेत्रफल में की जा रही अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाया गया। इसके अलावा गोमती नगर, चिनहट व ठाकुरगंज क्षेत्र में कार्यवाही करते हुए फैमिली बाजार समेत 06 अवैध निर्माणों को सील किया गया।

प्रवर्तन जोन-4 के जोनल अधिकारी रवि नंदन सिंह ने बताया कि श्री नारायन बिल्डटेक ग्रुप के निदेशक द्वारा बख्शी का तालाब में सीतापुर रोड पर पेट्रोल पम्प के पास लगभग 25 बीघा क्षेत्रफल में अवैध रूप से प्लाटिंग का कार्य करते हुए अनियोजित कालोनी विकसित की जा रही थी। प्राधिकरण से ले-आउट स्वीकृत कराये बिना की जा रही इस अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए ध्वस्तीकरण के आदेश पारित किये गये थे। जिसके अनुपालन में सहायक अभियंता शिवा सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता भरत पाण्डेय व प्रमोद कुमार पाण्डेय द्वारा पुलिस बल के सहयोग से अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करायी गयी। इस दौरान निजी विकासकर्ता द्वारा स्थल पर निर्मित की गयी सड़क, नाली व बाउन्ड्रीवाॅल आदि को ध्वस्त कर दिया गया।

प्रवर्तन जोन-1 की जोनल अधिकारी वन्दना पाण्डेय ने बताया कि आशुतोष मिश्रा, साहिल सिद्दीकी व अन्य द्वारा चिनहट में हासेमऊ पेट्रोल पम्प के पास लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर पांच मंजिला व्यावसायिक काॅम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा था। इसी तरह जीशान व अन्य द्वारा चिनहट के निजामपुर, मल्हौर में लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में दुकानों का निर्माण करवाया जा रहा था। इसके अलावा नागेन्द्र बहादुर सिंह व अन्य द्वारा गोमती नगर के विजयन्त खण्ड में भूखण्ड संख्या-4/7 पर लगभग 300 वर्गमीटर क्षेत्रफल में तीन मंजिला व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण कराया जा रहा था। इसी तरह मोहम्मद एजाज व अन्य द्वारा गोमती नगर विस्तार के विज्ञान खण्ड में छोटा भरवारा क्रासिंग के पास लगभग 250 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर चार मंजिला अपार्टमेंट का निर्माण करवाया जा रहा था। वहीं, परमजीत सिंह व अन्य द्वारा गोमती नगर विस्तार की एम्मार कालोनी में लगभग 400 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर बिल्डिंग का निर्माण कराते हुए फैमिली बाजार संचालित किया जा रहा था। अवैध रूप से किये गये इन निर्माण कार्यों के विरूद्ध पारित आदेशों के अनुपालन में गुरुवार को प्रवर्तन टीम ने सभी निर्माणों को सील कर दिया।

प्रवर्तन जोन-7 के जोनल अधिकारी शशिभूषण पाठक ने बताया कि परवेज हसन व अन्य द्वारा ठाकुरगंज में रिंग रोड पर लगभग 250 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर व्यावसायिक काॅम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा था। मानचित्र स्वीकृत कराये बिना किये जा रहे इस निर्माण कार्य के खिलाफ सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे। जिसके अनुपालन में प्रवर्तन टीम ने गुरूवार को उक्त बिल्डिंग को सील कर दिया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *