September 8, 2024

यूपी- ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने 1 माह की गिनाई उपलब्धियां:-हजारो नए खम्बे लगे

1 min read

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया – एक माह में युद्धस्तर पर कार्य, साथ ही कड़ाई

आरडीएसएस योजनान्तर्गत सितम्बर माह के 21 दिनों में 66,958 नये खंभे लगाए गए

3,519 किलोमीटर जर्जर तार बदले, 333 cKM कृषि/लो वोल्टेज फीडर अलग किये और 232 किमी की नई एलटी लाइन बिछाई गई

लखनऊ-स्टार न्यूज़ भारत डेस्क

रितेश श्रीवास्तव (ऋतुराज)

ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री श्री ए.के. शर्मा प्रदेश में विद्युत व्यवस्था के सुधार एवं आपूर्ति को लेकर बहुत ही सजग रहते हैं। जर्जर विद्युत् व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने और निर्बाध आपूर्ति को लेकर उर्जा मंत्री विभागीय बैठकों के साथ ही निरिक्षण कर स्वयं निगरानी करते हैं। मंत्री श्री शर्मा विभिन्न माध्यमों से प्राप्त उपभोक्ता की शिकायतों को भी गंभीरता से लेते हुए उनका निपटारा कर रहे हैं। वहीं समय-समय पर अव्यवस्था और भ्रष्टाचार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए महज़ एक माह में 12 को बर्खास्त, 12 को निलंबित व अनेकों का तबादला भी किया है। ऊर्जा मंत्री की इन कार्रवाइयों और गुड गवर्नेंस की कार्यशैली से प्रदेश की जनता का सरकार के प्रति विश्वास और भी मजबूत हो रहा हैं।

ऊर्जा मंत्री श्री एके शर्मा ने ट्वीट कर विद्युत तंत्र को सुदृढ़ कर निर्बाध बिजली देने के लिए युद्ध स्तर पर हो रहे कार्यों के लिए विद्युत कर्मियों को धन्यवाद भी देते हैं। मंत्री श्री शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कई योजनाएं चल रही हैं, जिसमें से रीवैम्प अथवा आरडीएसएस योजनान्तर्गत सितम्बर माह के 21 दिनों में काम की गति लगातार बढ रही है। जिसमें बांस-बल्ली पर चल रही विद्युत व्यवस्था को सुधारते हुए 66,958 नये खंभे लगाए गए हैं। वहीं करीब 3,519 किलोमीटर जर्जर तार भी बदले गये हैं। 333 cKM कृषि/लो वोल्टेज वाले फीडर अलग किये गए हैं और 232 किमी की नई एलटी लाइन भी बिछाई गई है।

 

 

 

सितम्बर माह के 20 दिनों में पौने 2 लाख से अधिक घर हुए बिजली से रौशन

ऊर्जा मंत्री जी ने ट्वीट कर लिखा कि वर्तमान में संचालित विद्युत परिवार आपके द्वार कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने लिखा कि इसके तहत हम सब आपकी विशेष सेवा में लगे हैं और विद्युत व्यवस्था के सुधार में युद्ध स्तर पर कार्य हो रहे हैं। मंत्री श्री शर्मा ने बिजली कनेक्शन देने के मामले में ट्वीट के माध्यम से बताया कि सितम्बर 2023 की बात करें तो मात्र 20 तारीख को ही 18,955 नए कनेक्शन दिए गए। वहीं सितम्बर माह के प्रथम 20 दिन में कुल 1,75,763 नए कनेक्शन दिए गए हैं। वहीं इस वित्तीय वर्ष में कुल 7,14,510 उपभोक्ताओं को विद्युत व्यवस्था से जोड़ा गया है।

एक माह में विद्युत विभाग के दोषी कर्मियों पर हुई सख्त कार्रवाई

ऊर्जा मंत्री की चेतावनी के बाद एक महीने में बिजली विभाग के दोषी कर्मियों पर सख़्त कार्यवाही की गयी है जिसमें 12 को बर्खास्त, 12 को निलंबित व अनेक का तबादला किया गया है। जिसमें पूर्वांचल में 3, मध्यांचल में 6, दक्षिणांचल में 3 सहित 12 संविदा कर्मियों को बर्खास्त कर उनकी सेवाएं समाप्त की गई।

1. एक अधिशासी अभियंता (EE) को निलंबित किया गया
2. 6 अवर अभियंता (AE) को निलंबित किया गया
3. 3 टीजी-2 को निलंबित किया गया
4. एक उपखण्ड अधिकारी (SDO) को निलंबित किया गया
5. एक संविदा कर्मी को भी निलंबित किया गया

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *