September 8, 2024

Delhi Pollution Updates: गैस चैंबर बनी रही दिल्ली, नहीं हुए सूरज के दर्शन; 10 दिन हालात सुधरने के आसार नहीं

1 min read

राजधानी दिल्ली में ग्रैप का तीसरा चरण लागू होने के बाद से प्रदूषण में मामूली कमी देखने को मिल रही है, लेकिन हालात अभी गंभीर बने हुए हैं। शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 412 रहा, जो गंभीर श्रेणी में आता है। शनिवार को दिनभर दिल्ली गैस चैंबर बनी रही और दोपहर में सूरज के दर्शन तक नहीं हुए। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले छह दिनों तक राजधानी में प्रदूषण बेहद गंभीर श्रेणी या गंभीर श्रेणी में रहने की संभावना है।

दिल्ली में बीते गुरुवार को प्रदूषण गंभीर श्रेणी के करीब पहुंच गया था। इसे ध्यान में रखते हुए गुरुवार शाम को ग्रैप का तीसरा चरण लागू कर दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद शुक्रवार को प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। इस दिन दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 468 रहा, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। वहीं, शनिवार को भी दिल्ली के अधिकाश इलाकों में प्रदूषण की चादर छाई रही। शनिवार को दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या कम रहती है और ग्रैप का तीसरा चरण भी लागू है। इसके चलते शनिवार को दिल्ली के प्रदूषण में मामूली कमी देखने को मिली और वायु गुणवत्ता सूचकांक 412 रहा।

दस दिन हालात सुधरने के आसार नहीं 
विशेषज्ञों का मानना है कि अगले 10 से 12 दिन राजधानी में प्रदूषण बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में बना रहेगा। एक तरफ जहां पराली का धुआं दिल्ली का दम घोंट रहा है तो वहीं तापमान में कमी और हवा की रफ्तार कम होना भी प्रदूषण बढ़ने की वजह है। शनिवार दोपहर हवा की गति 6 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। वहीं, शाम को इसमें कुछ बढ़ोतरी देखने को मिली और यह 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली। आमतौर पर 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने पर प्रदूषक कणों का बिखराव नहीं हो पाता है। अगले कुछ दिन भी हवा शांत रहने की संभावना है। इसके चलते प्रदूषण में कमी आने की संभावना बेहद कम है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *