February 26, 2024

आज कितने बजे निकलेगा करवा चौथ का चांद? इस मुहूर्त में करें व्रत का पूजन

1 min read

Karwa Chauth Vrat 2023 करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। ऐसे में महिलाएं शुभ मुहूर्त में पूजा कर चांद का दीदार करती हैं और पति की लंबी उम्र का कामना करने के बाद अपनी व्रत खोलती हैं।

Karwa Chauth 2023 LIve करवा चौथ का व्रत महिलायें अपनी पतियों की लंबी उम्र के लिए करती हैं। यह त्योहार हर साल मनाया जाता है। इस दिन महिलायें दिनभर बिना अन्न और जल के व्रत रखी हैं और शाम को छलनी से चांद को देखकर (Karwa Chauth Moonrise Time Today) अपना व्रत खोलती हैं। इस दिन सुहागिनों को चांद के दीदार का बेसब्री से इंतजार रहता है।

करवा चौथ में चंदा मामा का अर्ध्य देकर ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं। परंपरा तो यही रही है, लेकिन अगर चांद न दिखाई दें तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि कई दफा प्रदूषण, बारिश इत्यादि के चलते चांद दिखाई नहीं देता है। ऐसी स्थिति में जिस दिशा में चांद दिखाई देता है उस तरफ अपना मुंह करके चंद्रमा का ध्यान करें और फिर अपना व्रत खोल सकती हैं।

अविवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का दिन सौभाग्यशाली माना जाता है। इस दिन अविवाहिता अगर व्रत रखती हैं तो उनकी कुंडली में गुरु मजबूत हो सकता है। इससे उनकी शीघ्र शाही हो सकती है। हालांकी, गुरु के कमजोन होने पर शादी में बाधा उत्पन्न होती है। ऐसे में अगर शादी में भी बाधा आ रही है तो आज करवा चौथ पर पूजा के समय गुरु कवच का पाठ अवश्य करें।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)